The Political India
इलेक्शन राष्ट्रीय

चंद्रबाबू संग गठबंधन पर बोले राहुल गांधी: हमारी केमिस्ट्री अच्छी, साथ काम करने में मजा आ रहा है


नई दिल्ली: अपनी उम्र से 20 साल बड़े आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) से कंधे से कंधा मिलाकर खड़े राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मीडिया से कहा कि वे एक-दूसरे के विरोधी नहीं हैं और उनकी केमिस्ट्री काफी अच्छी है.  तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को जीत दिलाने की कवायद में जुटे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हैदराबाद में चुनावी अभियान के दौरान बुधवार को कहा कि हम एक दूसरे को पसंद करते हैं. हमें लगता है कि ऐसा बहुत कुछ है जो हम साथ में कर सकते हैं और मुझे लगता है कि आप आने वाले चुनावों में यह देखने वाले हैं. हम चुनाव जीतने जा रहे हैं. दरअसल, कुछ अरसे पहले तक बीजेपी के साथ केंद्र में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन का हिस्सा रही तेलगू देशम पार्टी (टीडीपी) ने अब तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से हाथ मिला लिया है.

दोनों नेताओं, जिनकी पार्टियां लंबे समय से प्रतिद्वंद्वियों पार्टियां रही रही हैं, तेलंगाना में 7 दिसंबर के विधानसभा चुनावों से पहले एक दूसरे का हाथ थामने का फैसला लिया है. यह साझेदारी काफी लंबे समय तक चलेगी और व्यापक होगा, ऐसा इन दोनों नेताओँ ने स महीने की शुरुआत में अपनी पहली बैठक के बाद संकेत दिया था.

इस गठबंधन को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का कहना है कि हम साथ काम कर रहे हैं क्योंकि इस देश को प्रधानमंत्री से और बीजेपी से खतरा है. इस देश की हर संस्था को खतरा है और हम देश के संस्थागत ढांचे को बचा रहे हैं. चंद्रबाबू नायडू की पार्टी के साथ गठबंधन पर राहुल गांधी ने कहा कि हमारी केमिस्ट्री अच्छी है और हम एक दूसरे को पसंद भी करते हैं. हमें एक दूसरे के साथ काम करने में मजा आता है.

तेलंगाना में कांग्रेस और टीडीपी ने हाथ मिला लिया है. राहुल गांधी और चंद्रबाबू नायडू ने एक मंच से तेलंगाना के खमम में एक रैली भी की. इस राजनीतिक मेल पर इन दोनों नेताओं से  मीडिया से बातचीत भी की.

मीडिया से बातचीत में ‘TDP बीजेपी और संघ के साथ रही है, क्या इससे आपको चिंता होती है. क्या आपको इस बात की फिक्र नहीं है कि आपकी पार्टी (टीडीपी) तो बनी ही कांग्रेस के विरोध के लिए थी.’ इस सवाल पर चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि हमारी सोच बिलकुल स्पष्ट है. हमारे लिए देश काफी अहम है.  ये हमारी जिम्मेदारी है. तेलुगू देशम, कांग्रेस और दूसरे राजनीतिक दल बीजेपी को हराने के लिए और देश को बचाने के लिए साथ हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि हम विरोधी नहीं हैं. हम साथ काम कर रहे हैं क्योंकि इस देश को प्रधानमंत्री से और बीजेपी से खतरा है. इस देश की हर संस्था को खतरा है और हम देश के संस्थागत ढांचे को बचा रहे हैं, इस देश के भविष्य को बचा रहे हैं. हम विरोधी नहीं हैं. बहुत सारी बातें हमारे बीच में एक जैसी हैं. हम साथ काम कर रहे हैं और ऐसा करते हुए बहुत मजा आ रहा है.

राहुल गांधी ने कहा कि हमारी कैमिस्ट्री बहुत बढ़िया है. मैं कुछ समय से नायडू जी के साथ काम कर रहा हूं. मैं कह सकता हूं कि हमारी सोच में बहुत कुछ एक जैसा है. हमारे नजरिए में एक समानता है. मैं सोचता हूं कि बहुत कुछ साथ किया जा सकता है. अगर आप याद करें, मैं कई बार कह भी चुका हूं कि जब 2004 में नायडू जी चुनाव हारे थे और मीडिया उनके पीछे पड़ गया था तो मैंने उनका साथ दिया था और कहा था कि नायडू जी के साथ ऐसा बर्ताव मत कीजिए क्योंकि उन्होंने सरकार में रहते हुए बहुत बढ़िया काम किया है.
राहुल गांधी ने कहा कि हम एक दूसरे को पसंद करते हैं. हम सोचते हैं कि ऐसा बहुत कुछ है जो हम मिलकर कर सकते हैं, आप आने वाले चुनावों में ऐसा देख सकते हैं, हम चुनाव जीतने वाले हैं.
साभार : एनडीटीवी

Related posts

मिज़ोरम चुनाव: एमएनएफ को बहुमत, मुख्यमंत्री लाल थानहावला ने इस्तीफ़ा दिया

Editor ThePoliticalIndia

राफेल पर राहुल के साथ नहीं अखिलेश, कहा- जेपीसी जांच की अब जरूरत नहीं

Editor ThePoliticalIndia

बेटे के बाद रामविलास पासवान के भाई ने भी दिया BJP को अल्टीमेटम.

Editor ThePoliticalIndia

कांग्रेस नेता ‘सज्जन कुमार’ 1984 सिख दंगों के मामले में दोषी करार, मिली उम्रक़ैद

Editor ThePoliticalIndia

दिल्ली की सड़कों पर उतरे देश भर के किसान बोले- अयोध्या नहीं, क़र्ज़ माफ़ी

Editor ThePoliticalIndia

पत्रकार को PM मोदी और BJP सरकार की आलोचना करना पड़ा भारी, मिली सजा

Editor ThePoliticalIndia